अगर आप भी लेते हैं Selfie तो हो जाइए सावधान! नाक हो रही है लंबी और चौड़ी, रिसर्च में हुआ यह खुलासा। जानिए पुरी सच्चाई।

साल में औसतन 450 सेल्फी खींची जाती है, लेकिन एक रिसर्च में ऐसा खुलासा हुआ है, जिसको पढ़कर आप भी ज्यादा सेल्फी लेना छोड़ देंगे. इसके चलते नाक सामान्य तस्वीरों की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखाई देती है.

सेल्फी का क्रेज बढ़ता जा रहा है. हर साल औसतन 450 तस्वीरें खींची जाती हैं. लेकिन एक नया अध्ययन आपको अपने सामने वाले कैमरे से इतनी सारी तस्वीरें लेने से रोक सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि सेल्फी आपके चेहरे को बिगाड़ देता है, जिससे आपकी नाक सामान्य तस्वीरों की तुलना में लंबी और चौड़ी दिखती है. यूके में, नाक की सर्जरी, जिसे राइनोप्लास्टी भी कहा जाता है, कॉस्मेटिक सर्जरी के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है. शोधकर्ताओं के अनुसार, सेल्फी की लोकप्रियता के बीच राइनोप्लास्टी की रिक्वेस्ट में इजाफा हुआ है.

30 लोगों पर किया गया शोध

अध्ययन का नेतृत्व करने वाले डॉक्टर बर्डिया अमीरलाक ने कहा, ‘सेल्फ़ी तस्वीरों में वृद्धि और राइनोप्लास्टी अनुरोधों में वृद्धि के बीच एक उल्लेखनीय संबंध है, खासकर युवा रोगियों के बीच.’ अध्ययन में, टीम ने 30 वॉलेंटियर्स को यह पता लगाने के लिए नियुक्त किया कि सेल्फी चेहरे की विशेषताओं को कैसे प्रभावित करती है. 

तीन तस्वीर लेने पर हुआ यह खुलासा

वॉलेंटियर्स तीन तस्वीरों की एक सीरीज के लिए बैठे – दो तस्वीरों को 12 और 18 इंच की दूरी पर सामने वाले कैमरे का उपयोग करके लिया गया और एक को पांच फीट की दूरी पर डिजिटल कैमरे का उपयोग करके लिया गया. तीनों तस्वीरों को एक ही पोजीशन में ली गईं. लाइटिंग भी वही रही. तस्वीरें सामने आने के बाद हैरान कर देने वाले रिजल्ट सामने आए. 

नजर आ रही है नाक लंबी

ली गईं तस्वीरों की तुलना में औसतन 12 इंच की सेल्फी में नाक 6.4% लंबी और 18 इंच की सेल्फी में नाक 4.3% लंबी दिखी. 12 इंच की सेल्फी में ठुड्डी की लंबाई भी 12% कम पाई गई. इससे नाक और ठुड्डी की लंबाई के अनुपात में 17 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई. 

शोधकर्ताओं ने चेतावनी देते हुए कहा है कि सेल्फी से चेहरा बिगड़ रहा है और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है. डॉक्टर अमीरलक ने कहा, “हमारा अध्ययन इस चिंता का समर्थन करता है कि सेल्फी कथित चेहरे की उपस्थिति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.