जानिए वॉशिंग मशीन चलाने का सही समय, इससे बिजली का बिल आएगा कम।

क्या आप जानते हैं कि बिजली के बिल को कम करने के लिए वाशिंग मशीन का समय भी मैटर करता है. यदि आप शाम 4 बजे से 7 बजे तक कपड़े धोते हैं तो आपका बिजली का बिल कम आ सकता है.

गर्मी में बिजली का बिल बढ़ने से ज्यादातर लोग परेशान हो जाते हैं. क्योंकि गर्मियों में लोगों के घरों में पंखे, कूलर और और वाशिंग मशीन चलती है. ऐसे में बिजली का बिल ज्यादा आना लाजमी है. यदि आप कुछ बातों को ख्याल रखेंगे तो, बिजली के बिल को कम किया जा सकता है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि किस समय आपको वाशिंग मशीन चलानी चाहिए, जिससे आपका बिजली का बिल कम आए.

इस समय चलाए वॉशिंग मशीन, कम आएगा बिजली का बिल

‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप कपड़ों को धोने से पहले कुछ घंटे प्रतीक्षा करेंगे तो आपका बिजली का बिल कम आ सकता है. बता दें कि जब आप वॉशिंग मशीन में कपड़े डालते हैं. तो एक घंटे में लगभग 28p लागत लगती है. ऐसे में बताया गया है कि कपड़ों को शाम 4 बजे से 7 तक बजे धोना चाहिए. बिजली का बिल कम करने के लिए यह सबसे ज्यादा अच्छा समय है. यदि आप काम में  बिजी हैं तो इस दौरान अपना लोड लगाकर इकोनॉमी 7 या ऑफ-पीक टैरिफ पर हैं रख सकते हैं. इससे आपकी बिजली का बिल कम आएगा.

रात में बोर्ड में लगाकर न छोड़े वॉशिंग मशीन

इसके अलावा आप जहां रहते हैं उसके आधार पर कीमत अलग-अलग होती है. ऐसे में आप सुबह 11 से 8 बजे के बीच में बिजली का उपयोग कर सकते हैं. यानी जितना आपने पैसा दिया होगा उसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके साथ ही यदि आप रात में वॉशिंग मशीन को रातभर बोर्ड में लगाकर छोड़ देते हैं तो इससे आग लगने का भी रिस्क होता है साथ ही बिल भी बढ़ सकता है.

इसके अलावा इन तरीकों से बचा सकते हैं बिजली का बिल

– बिजली के बिल ज्यादा आने की समस्या से आप काफी लंबे समय से जूझ रहे हैं तो, आपको बिजली सप्लायर से बात करनी चाहिए.

– ऐसा हो सकता है कि आपको पेमेंट प्लान चेंज करना हो.

– आपको यह भी जानना चाहिए कि आपको वे सभी लाभ मिल रहे हैं जिनके आप हकदार हैं.

–  यदि सरकार ने ऐसी कुछ घोषणा कि है कि जिनके बिजली के बिल ज्यादा आए हैं तो, वह इसके बारे में जानकारी जुटा कर फायदा ले सकते हैं.

– बिजली के बिल से संबंधित आपके क्षेत्र में क्या सहायता उपलब्ध है, यह जानने के लिए अपनी स्थानीय परिषद से संपर्क कर सकते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.