जब लड़कियों को लेकर कही थी ये बात, तो इस फास्ट फूड कंपनी ने अपने MD को किया नौकरी से बाहर।

जापान की फूड चेन कंपनी योशिनोया (Yoshinoya) ने अपने मैनेजिंग डायरेक्टर को नौकरी से निकाल दिया. नौकरी से निकाले गए डायरेक्टर ने खाने को लेकर लड़कियों पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

जापान की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन में से एक ‘योशिनोया’ ने अपने प्रबंध निदेशक (Managing Director) को बर्खास्त कर दिया है, जिन्होंने वहां के एक यूनिवर्सिटी में लेक्चर के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. इसके बाद लोगों ने काफी नाराजगी जताई थी.

लेक्टर के दौरान की थी टिप्पणी

‘इंडिपेंडेंट’में छपी रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने एक बयान में कहा कि फास्ट फूड चेन के प्रबंध निदेशक मासाकी इतो को आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए बर्खास्त कर दिया गया है. कंपनी ने कहा कि उनके टिप्पणी को मानवाधिकार और लैंगिक मुद्दों के दृष्टिकोण से बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.

बता दें कि कंपनी के प्रबंध निदेशक ने टोक्यो के वासेदा यूनिवर्सिटी (Waseda University) में आयोजित मार्केटिंग लेक्चर के दौरान यह टिप्पणी की थी.

लड़कियों पर दिया था बयान

जापानी समाचार पत्र मैनिची शिंबुन के अनुसार, उन्होंने छात्रों से कहा कि जिन कुंवारी लड़कियों ने घर छोड़ दिया है और उनको कंपनी की राइस बाउल काफी पसंद है. उनको लड़के अगर एक बार महंगे खाने का ऑफर देंगे तो फिर वे ये बाउल नहीं खाएंगी.

सोशल मीडिया पर आलोचना

उनकी अपमानजनक टिप्पणी को व्यापक रूप से रिपोर्ट किया गया था और सोशल मीडिया पर यह कहते हुए वायरल हो गया था कि वे इनके आउटलेट का बहिष्कार करेंगे.

सोशल मीडिया पर एक यूजर्स ने लिखा कि मुझे योशिनोया का राइस बाउल पसंद आया, लेकिन जब मैंने योशिनोया के बोर्ड सदस्य की इस भेदभावपूर्ण टिप्पणी को देखा, तो वास्तव में हैरान, निराश और बहुत गुस्से में था.  ईमानदारी से कहूं तो मैं अब कभी भी योशिनोया का खाना नहीं खाना चाहता.

गेस्ट लेक्चर पद से हटाया

इसके बाद योशिनोया ने कहा कि मिस्टर इटो ने माफीनामा लिखा है और व्यक्तिगत रूप से भी माफी मांगेंगे. हमें इस मामले पर गहरा खेद है. जिस यूनिवर्सिटी में लेक्चर का आयोजन किया गया था, उसने भी टिप्पणियों के लिए माफी मांगी और कहा कि वे उन्हें गेस्ट लेक्चर के पद से हटा देंगे.

बता दें कि योशिनोया जापान में अग्रणी फास्ट फूड चेन में से एक है, जिसके देश में 2,700 आउटलेट और विदेशों में कई और आउटलेट हैं. वेबसाइट के अनुसार, कंपनी के बोर्ड में केवल एक महिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.