इस देश के लोग दुनिया में उम्र में होंगे सबसे छोटे, जानें क्या है? वजह

दक्षिण कोरिया में परंपरा (South Korea tradition) के कारण वहां के लोगों की उम्र दुनिया में सबसे कम हो सकती है. यहां बच्चा पैदा होने के साथ ही एक साल का माना जाता है और आने वाले नए साल में उसकी उम्र में एक और साल जुड़ जाता है. यानी कि पैदा होने के कुछ ही महीने या हफ्ते में वहां पैदा होने वाला बच्चा 2 साल का हो जाता है.

जवान रहना हर किसी का ख्वाब होता है. जवान रहने का विचार ही इंसान को आकर्षित करता है, लेकिन बुढ़ापा भी जीवन की सच्चाई है. दक्षिण कोरिया की बात करें तो यहां के लोगों की उम्र दुनिया में सबसे कम है. इसके पीछे दिलचस्प वजह है. 

एक साल कम उम्र

बूढ़ा होना स्वाभाविक प्रक्रिया है, क्योंकि जवान होने के लिए समय को पीछे नहीं किया जा सकता है. हालांकि, दक्षिण कोरिया (South Korea) में ऐसा नहीं है. ऐसी संभावना है कि दक्षिण कोरिया की आबादी (South Korea population) एक साल छोटी हो सकती है, लेकिन सिर्फ कागजों पर.

न्यू ईयर में जुड़ जाता है एक साल 

दक्षिण कोरिया में उम्र गिनने की प्रक्रिया थोड़ी भ्रमित करने वाली है. यहां जब बच्चे पैदा होते हैं तो उन्हें एक साल का माना जाता है और नए साल के दिन उनकी उम्र में एक और साल जुड़ जाता है.

उदाहरण के लिए, दिसंबर में पैदा हुआ बच्चा दक्षिण कोरिया में एक साल का माना जाता है और चार सप्ताह के बाद, यानी नए साल का दिन, यहां बच्चे को 2 साल का माना जाता है.

राष्ट्रपति करना चाहते हैं खत्म

हालांकि, अब देश के निर्वाचित राष्ट्रपति यूं सुक-योल ‘कोरियाई युग’ की इस प्रक्रिया को समाप्त करने की कोशिश में लगे हैं. योनहाप न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, यूं की ट्रांजिशन टीम की राजनीतिक, न्यायिक और प्रशासनिक उपसमिति के प्रमुख ली योंग-हो ने कहा कि वे दक्षिण कोरिया में उम्र की गणना के तरीके के मानकीकरण की वकालत कर रहे हैं. ली ने आगे कहा कि वे व्यावहारिक कारणों से बदलाव चाहते हैं.

दक्षिण कोरिया की है परंपरा

उन्होंने कहा कि कानूनी और सामाजिक उम्र की अलग-अलग गणनाओं के कारण सामाजिक, कल्याण और अन्य प्रशासनिक सेवाओं को प्राप्त करते समय लगातार भ्रम होता है.

बता दें कि कोरियाई युग वह है, जिसमें दक्षिण कोरियाई (South Koreans)  जन्म के समय एक वर्ष के हो जाते हैं और आने वाले नए साल के दिन उनकी उम्र में एक और वर्ष जुड़ जाता है. इस प्रणाली के अनुसार, गर्भावस्था के नौ महीने, जिसका अर्थ है कि बच्चा एक वर्ष तक गर्भ में बिताता है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.