मॉर्मन मंदिर को मानी जाती है US की सबसे रहस्‍यमयी बिल्डिंग, 50 साल बाद पहली बार खुला दरवाजा। आगे पढ़े

अमेरिका (America) के सबसे रहस्यमयी इमारतों में से एक मॉर्मन मंदिर (Mormon Temple) अब लोगों के लिए खुल गया है. इस मंदिर में चर्च के केवल चुनिंदा लोग ही जा सकते हैं. ये दुनिया के लिए पिछले 50 साल से बंद था.

मॉर्मन मंदिर (Mormon Temple) अमेरिका के सबसे रहस्यमय इमारतों में से एक है, जिसको करीब 50 वर्षों बाद जनता के लिए खोला जा रहा है. हालांकि, यहां जाने के लिए लोगों को सिर से लेकर पांव तक सफेद कपड़े पहनने होंगे और अपने पहने हुए कपड़ों को मंदिर के बाहर ही उतारना होगा. फिलहाल अभी इस मंदिर में केवल चर्च ऑफ जीसस क्राइस्ट ऑफ लैटर-डे सेंट्स के केवल सदस्य जा सकते थे.

सोने की हैं मीनारें

यह मंदिर मैरीलैंड (Maryland) के केंसिंग्टन में मौजूद है. इसमें 6 सोने की मीनारें हैं. इसके साथ ही इसकी दीवारें पूरी तरह से सफेद हैं और इस मंदिर के चारों तरफ पेड़ हैं. चर्च के एक सीनियर अफसर ने कहा कि लोगों को लगता है कि हम अंदर जो करते हैं वह एक रहस्य है, लेकिन यह मंदिर हमारे लिए केवल पवित्र हैं.

मंदिर का इंटीरियर शानदार

इस मंदिर में अमेरिकी मीडिया को जाने की अनुमति दी गई थी. उन्होंने देखा कि मंदिर का इंटीरियर काफी शानदार है. जिसमें 7,50,000 लोगों की भारी भीड़ इकट्ठी हो सकती है. इससे पहले, आखिरी 1974 में तत्कालीन प्रथम महिला बेट्टी फोर्ड (Betty Ford) ने मंदिर का दौरा किया था.

27 अप्रैल तक खुलेगा

आम लोगों के लिए यह मंदिर 19 अप्रैल से 27 अप्रैल तक खोला जाएगा. 1,60,000 वर्ग फुट की में बने इस मंदिर के नवीनीकरण कार्य को  2018 में बंद कर दिया गया था. इसके बाद कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की वजह से लगे लॉकडाउन (lockdown) के कारण इसे फिर से खोलने में देरी हुई.

बाहर और अंदर से बहुत खूबसूरत

मंदिर परिसर में बने पूल के पीछे 12 बैलों की प्रतिमाएं बनी हुई हैं, जो इजराइल (Israel) की 12 जनजातियों का प्रतिनिधित्व करते हैं. यहां शादी के लिए एक ‘सीलिंग रूम’ भी बनाया गयै है.

वॉशिंगटन के एक स्थानीय चर्च नेता डेविड ओरियन ने कहा कि यह मंदिर बाहर से जितना सुंदर है, अंदर से और भी खूबसूरत है. हम लोगों को यहां और खुद को पहचानने के लिए आमंत्रित करते हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.