बड़ा दावा किया जा रहा है कि रूसी रक्षा मंत्री का हार्ट अटैक नेचुरल नहीं थी। क्या है सच जानिए

24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन में रूसी सेना को रणनीति बदलने और कई कठिनाइयों का सामना करने के लिए मजबूर किया गया है. अब उनके हार्ट अटैक को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है. इस बीच व्लादिमीर पुतिन के रक्षा मंत्री 66 वर्षीय सर्गेई शोइगु (Sergei Shoigu) को पिछले कुछ दिनों से नहीं देखा गया है. कहा जा रहा है कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है.

वह इस समय अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इसके कारण भी प्राकृतिक नहीं बताए जा रहे हैं. एक बिजनेसमैन ने यह दावा किया है कि रक्षा मंत्री को दिल का दौरा पड़ना सामान्य या नेचुरल घटना नहीं है. 

सर्गेई खेल से बाहर

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की खबर के अनुसार, सर्गेई इन दिनों ICU में हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विरोधी के अनुसार, रक्षा मंत्री की यह स्थिति प्राकृतिक कारणों से नहीं है. फेसबुक पर 62 वर्षीय रूसी व्यवसायी लियोनिद नेवजलिन ने कहा है, ‘सर्गेई खेल से बाहर हैं, अगर वह जीवित रहे तो वह अक्षम हो सकते है.

उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा. वह ICU में हैं और मशीनों के जरिए जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. अफवाह यह है कि दिल का दौरा प्राकृतिक कारणों से नहीं हुआ है.’ 

20  जनरलों को लिया हिरासत में  

बता दें कि नेवजलिन एक रूसी मूल के इजराइली बिजनेसमैन और समाजसेवक हैं, उन्होंने मॉस्को में बिना नाम लिए स्रोतों का हवाला देते हुए ये दावे किए. नेवजलिन ने आगे आरोप लगाया कि 7.6 बिलियन पाउंड के ‘भ्रष्ट्राचार’ के एक अलग मामले में, लगभग 20 रक्षा मंत्रालय के जनरलों को हिरासत में लिया गया है.

इसलिए हो सकती है साजिश 

द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, ये घटनाक्रम रूस में संभावित तख्तापलट करने वालों को रोकने या उन पर रोक लगाने का एक प्रयास हो सकता है. भ्रष्टाचार के मामले के बारे में बात करते हुए जहां कई अधिकारियों को गिरफ्तार या हिरासत में लिया गया है.

इस पर बात करते हुए तेल की दिग्गज कंपनी युकोस के निर्वासित पूर्व को-ऑनर नेवजलिन ने कहा, ‘यहां सब कुछ स्पष्ट है – सब हाथ में लेने की तैयारी के लिए पैसे का गबन हुआ. साल 2014 से यूक्रेन के नेतृत्व पर पुतिन की नजर थी. इसलिए पुतिन द्वारा बांटे गए लगभग 10 बिलियन यूएस डॉलर गायब हो गए हैं.’

Leave a Reply

Your email address will not be published.