भारत का किया जिक्र की ,ब्रिटेन के वित्त मंत्री पर विपक्ष का ऐसा वार हुआ की पत्नी को देना पड़ा जवाब।

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक के परिवार की आय को लेकर उठे सवालों पर उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने जो जवाब दिया है, वह आपको जरूर सुनना चाहिए.

बीते कुछ दिनों से ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) अपने परिवार की कमाई और टैक्स की बचत को लेकर सुर्खियों में हैं. विवाद उनकी पत्नी और बिजनेस वूमन अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) की कमाई और टैक्स को लेकर है. कुछ दिन पहले ब्रिटेन की प्रमुख विपक्षी पार्टी लेबर ने सवाल उठाया था कि ब्रिटेन में टैक्स कटौती की योजनाओं से सुनक का परिवार लाभान्वित हो रहा है. अब इन आरोपों पर खुद अक्षता मूर्ति ने जवाब दिया है. उन्होंने इस टैक्स की बचत का सीधा संबंध भारत से बताया है. उन्होंने जो जवाब दिया है उसे जानकर आपको भी हैरानी होगी. 

अक्षता ने कहा, ‘मैं भारतीय नागरिक हूं’

इस मामले में अक्षता मूर्ति ने अपने प्रवक्ता के जरिए इस विवाद का जवाब दिया है. बीबीसी से बातचीत में अक्षता के प्रवक्ता ने कहा है, ‘अक्षता मूर्ति भारत की नागरिक हैं. भारत में उनका जन्म हुआ था, वहीं उनके माता-पिता का घर है. भारत अपने नागरिकों को एक साथ दूसरे देश की नागरिकता रखने की अनुमति नहीं देता.’ इस तरह से सुनक की पत्नी की तरफ से खुलासा किया गया है कि उन्हें ब्रिटेन के बाहर की अपनी कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता क्योंकि उनके पास भारत की नागरिकता है. 

इसके बाद भी टैक्स देती हैं अक्षता

इसके आगे उनके प्रवक्ता ने यह भी कहा, ‘अक्षता मूर्ति हमेशा से ब्रिटेन की अपनी कमाई पर टैक्स देती आई हैं और अपनी विदेशी कमाई पर वो विदेशों में टैक्स का भुगतान करती हैं.’ यानी कानूनी तौर पर यूके में जो भी टैक्स देने चाहिए, वह देती हैं.

ट्यूलिप सिद्दिक ने लगाया था आरोप

बात तब शुरू हुई जब ब्रिटेन की प्रमुख विपक्षी पार्टी लेबर ने कहा था कि ब्रिटेन में कर कटौती की योजनाओं से सुनक के परिवार के लाभान्वित हो रहा है. इस मामले पर बात करते हुए लेबर की शेडो वित्त मंत्री ट्यूलिप सिद्दिक ने वित्त मंत्री ऋषि सुनक से कहा है था, ‘ऐसे वक्त में जब वे यूके के लाखों लोगों पर टैक्स का भार बढ़ रहा, उन्होंने और उनके परिवार ने अपने टैक्स बिल में कितनी बचत की है.’

नेशनल इंश्योरेंस बढ़ोतरी लागू 

दरअसल ये बातें उस समय उठीं जब ब्रिटेन में नेशनल इंश्योरेंस बढ़ोतरी लागू हो गई है. सरकार का दावा है कि नेशनल इंश्योरेंस में बढ़ोतरी से 39 बिलियन पाउंड्स की कमाई होगी. जिसका उपयोग सरकार स्वास्थ्य और सोशल केयर पर करेगी. इसलिए अक्षता मूर्ति की प्रवक्ता इस मामले में आगे कहा है, ‘टैक्स के मामलों में मूर्ति को ‘ब्रिटिश कानून नॉन-डोमिसाइल्ड (गैर-स्थानीय) की तरह देखता है. उन्होंने ब्रिटेन में हुई कमाई पर हमेशा टैक्स दिया है और भविष्य में भी देती रहेंगी.’ यानी भारत में अपने व्यापार से की गई कमाई पर ब्रिटेन को टैक्स देना उचित नहीं है. 

कौन हैं अक्षता मूर्ति

आपको बता दें कि अक्षता मूर्ति भारत फेमस बिजनेसमैन और इंफोसिस कंपनी के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. वह खुद विश्व की एक जानी मानी फैशन डिजाइनर हैं. इंफोसिस में अक्षता मूर्ति की हिस्सेदारी एक प्रतिशत है. ये एक प्रतिशत 50 करोड़ पाउंडस के बराबर है. ब्रिटेन की कई कंपनियों में उन्होंने निवेश किया है. अक्षता का जन्म 1980 में भारत में हुआ था. उनके पास भारतीय पासपोर्ट है. साल 2009 में अक्षता मूर्ति ने ऋषि सुनक से शादी की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.