बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2022 : बिहार मैट्रिक रिजल्ट घोषित होने का अलर्ट सबसे पहले पाने के लिए यहां कराए रजिस्ट्रेशन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा का रिजल्ट अब किसी भी वक्त जारी कर सकती है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट्स biharboardonline.bihar.gov.in biharboardonline.com पर घोषित किया जाएगा। बीएसईबी 10वीं रिजल्ट घोषित होने का अलर्ट सबसे पहले अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभ्यर्थी livehindustan.com के नीचे दिए लिंक पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बिहार बोर्ड की ओर से रिजल्ट की घोषणा कितने बजे की जाएगी इस संबंध में बीएसईबी की ओर से जल्द सूचना जारी की जा सकती है।

आपको बता कि बिहार बोर्ड 10वीं छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन 17 मार्च को ही पूरा हो चुका है। इसके साथ ही मोतिहारी जिले जिन कुछ परीक्षा केंद्रों में दोबारा परीक्षा हुई है वहां के छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन भी 27 मार्च तक पूरा कर लिया गया है। कॉपियों की चेकिंग के बाद टॉपर्स की कॉपियों की री-चेकिंग टॉपर्स का इंटरव्यू होता। बोर्ड की ओर से निर्धारित प्लान के अनुसार अब तक टॉपर्स की कॉपियों की रीचेंकिंग पूरी होने के बाद टॉपर्स का इंटरव्यू भी पूरा हो चुका होगा। अब सिर्फ रिजल्ट की घोषणा का इंतजार है। उम्मीद है कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट अगले कुछ घंटों में या कल जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अभी इस संबंध में आधिकारिक सूचना का इंतजार है। पिछले वर्ष बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 5 अप्रैल 2021 को जारी किए गए थे।

इस बार एक भी छात्र का रिजल्ट पेंडिग या इनकंप्लीट नहीं रहा। इससे किसी भी छात्र को रिजल्ट सही करवाने के लिए स्कूल या बोर्ड का चक्कर नहीं लगाना पड़ रहा है। बिहार बोर्ड के दस साल के रिजल्ट की बात करें तो 2013 में सात हजार से अधिक छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग हो गया था। यह स्थिति 2018 तक बनी रहती थी। हर साल पांच से दस हजार छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग हो जाता था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.