कंपार्टमेंट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज ही, जल्द करें आवेदन।

बिहार बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आज यानि कि 6 अप्रैल है. जो छात्र अंग्रेजी विषय को छोड़कर फेल हुए हैं, वो कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

बिहार बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. क्योंकि बीएसईबी कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज बंद हो जाएगी. जो अभ्यर्थी कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com. पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है.

बिहार बोर्ड की कंपार्टमेंट नीति के मुताबिक 10वीं के छात्रों को अंग्रेजी को छोड़कर अधिकतम दो पेपर के लिए कंपार्टमेंट के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी. एक छात्र को थ्योरी में कुल अंकों का 30 प्रतिशत और कक्षा 10 की मैट्रिक परीक्षा पास करने के लिए प्रत्येक विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा में कुल अंकों का 40 प्रतिशत हासिल करना होगा.

आंकड़ों के मुताबिक इस साल कंपार्टमेंट कैटेगरी में 4,326 छात्रों को रखा गया है. इनमें 2,107 लड़के और 2,219 लड़कियां हैं. बता दें, 31 मार्च को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की बिहार बोर्ड 10वीं वार्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट घोषित किया गया था.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में कुल 79.88 फीसदी छात्र पास हुए थे. पहली बार बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर को 97 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं. इस बार बिहार बोर्ड की टॉपर रामायणी रॉय बनी हैं. वह मूलरूप से औरंगाबाद जिले की रहने वाली हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.