यहां देखें रिवाइज्ड शेड्यूल-CUET 2022-23, अब इस दिन से शुरू होंगे आवेदन।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने की तारीख में बदलाव किया गया है. अब एनटीए की ओर से आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल 2022 से शुरू की जाएगी.

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2022) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बताया कि सीयूईटी 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करने की तारीख बढ़ा दी गई है. जानकारी के मुताबिक सीयूईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया अब 6 अप्रैल 2022 से शुरू की जाएगी. बता दें कि इससे पहले सीयूईटी के लिए आवेदन 2 अप्रैल 2022 से शुरू किए जाने थे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी सीयूईटी की ऑफिशियल वाबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जा सकते हैं. अब आवेदन करने की आखरी तारीख भी 6 मई कर दी गई है.         

इस बार सीयूईटी का आयोजन देश भर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन देने के लिए किया जा रहा है. इससे पहले तक केंद्रीय विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) का आयोजन किया जाता था. बता दें कि देश भर में केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा कई राज्य, निजी और डीम्ड विश्वविद्यालय भी सीयूईटी से जुड़ सकते हैं.

दरअसल, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा को लेकर अब तक एनटीए की ओर से कोई निर्धारित तारीख जारी नहीं की गई है, लेकिन यह माना जा रहा है कि परीक्षा जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित की जा सकती है. हालांकि, एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तारीखें
1. रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख – 6 अप्रैल 2022
2. रजिस्ट्रेशन समाप्त होने की तारीख – 6 मई, 2022
3. आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख – 6 मई रात 11.55 तक

ऐसे करें आवेदन
1. छात्र सबसे पहले सीयूईटी की ऑफिशियल वाबसाइट samarth.edu.in पर जाएं.
2. इसके बाद आप होम पेज पर दिए गए (सीयूईटी 2022) के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब आप अपना रजिस्ट्रेशन करें.
4. इसके बाद आपसे मांगी गई जानकारी को दर्ज कर लॉगिन करें.
5. अब आप आवेदन फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं. 
6. इसके बाद आप आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
7. आप भविष्य के लिए आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट निकल कर जरूर रख लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.