आज आएगा यूपीटीईटी का रिजल्ट? इन स्टेप्स से कर सकेंगे रिजल्ट डाउनलोड।

यूपीटीईटी 2021 का रिजल्ट आज जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. रिजल्ट चेक करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. यूपीटीईटी रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी.

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की तरफ से UPTET 2021 का रिजल्ट 25 जनवरी 2022 को जारी किया जाना था. लेकिन बोर्ड की तरफ से अभी तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. रिजल्ट नहीं आने की वजह से अभ्यर्थी परेशान हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की तरफ से भी रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है.

इससे पहले माना जा रहा था कि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से रिजल्ट नई सरकार के गठन के बाद जारी कर दिया जाएगा. लेकिन कैबिनेट विस्तार के बाद भी रिजल्ट नहीं आया है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा जरूर किया जा रहा है कि रिजल्ट आज यानि कि 2 अप्रैल को जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे.

आपको बता दें कि टीईटी की परीक्षा पास करना इसलिए जरूरी होता है, क्योंकि इसके स्कोरकार्ड के आधार पर प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में टीचर के पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं. टीईटी में दो पेपर आयोजित होते हैं, पहले पेपर उनके लिए होता है, जो पहली से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, वहीं दूसरा पेपर उनके लिए होता है, जो कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं.

ऐसे करें रिजल्ट चेक

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं.

चरण 2: UPBEB होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें.

चरण 3: अब, अपनी साख का उपयोग करके लॉग इन करें.

चरण 4: UPTET 2021 परिणाम और उत्तर कुंजी दिखाई देगी.

चरण 5: UPTET उत्तर कुंजी सहेजें और अपने संदर्भ के लिए परिणाम डाउनलोड करें.

गौरतलब है कि यूपी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूपी टीईटी एग्जाम 2021 का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक हुई थी. जबकि दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक संचालित की गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.