BSFC भवन बनेगा स्टार्टअप टॉवर, निवेशकों की मदद के लिए इंदिरा भवन को इंवेस्टमेंट हब बनाने का ऐलान

Zero Lab: उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को पटना के गांधी मैदान स्थित उद्योग भवन के भूतल पर जीरो लैब की शुरुआत की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पटना के फ्रेजर रोड पर बिहार स्टेट फाइनेंस कारपोरेशन का जो भवन है, उसे स्टार्टअप टॉवर के रूप में विकसित किया जाएगा. साथ ही इंदिरा भवन को छोटे, मंझोले और बड़े उद्योगों के इन्वेस्टमेंट हब के रूप में विकसित किया जाएगा.

पटना. बिहार में बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए गंभीर प्रयासों के बाद मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार में स्टार्टअप्स को भी मजबूती प्रदान करने के प्रयास तेज कर दिए हैं. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने यहां स्टार्टअप्स इकोसिस्टम का हिस्सा बनने की चाह रखने वाले युवा उद्यमियों को ‘जीरो लैब’ के नाम से ‘बिजनेस आइडिएशन लैब’ का बड़ा तोहफा दिया है. उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने गुरुवार को पटना के गांधी मैदान स्थित उद्योग भवन के भूतल पर जीरो लैब की शुरुआत की. इस मौके पर बिहार में स्टार्टअप्स को मजबूती प्रदान करने के लिए उन्होंने दो बड़े ऐलान भी किए. उन्होंने कहा कि पटना के फ्रेजर रोड पर बिहार स्टेट फाइनेंस कारपोरेशन का जो भवन है, उसे स्टार्टअप टॉवर के रूप में विकसित किया जाएगा. साथ ही बिहार में निवेश को बढ़ावा देने के लिए इंदिरा भवन को छोटे, मंझोले और बड़े उद्योगों के इन्वेस्टमेंट हब के रूप में विकसित किया जाएगा.

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के युवा देश के कई बड़े सफल स्टार्टअप्स चला रहे हैं. बिहार के युवाओं में क्षमता की कोई कमी नहीं है. उन्हें बस बढ़िया माहौल और सपोर्ट की जरूरत है, जिसके लिए सरकार और उनका विभाग सदैव तैयार है. उन्होंने कहा कि स्टार्टअप टॉवर में स्टार्टअप्स शुरू करने वाले युवाओं को जगह दी जाएगी ताकि वे अपने पैरों पर खड़ा हो सकें. उन्होंने कहा कि इंदिरा भवन में बनने वाला इन्वेस्टमेंट हब भी इस मकसद से शुरू किया जाएगा कि किसी भी निवेशक को अपने काम के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाने की जरूरत न पड़े. एक छत के नीचे उनका सारा काम हो जाए.

उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश ये भी है कि निवेशकों का ज्यादातर काम ऑनलाइन पूरा हो जाए और अगर किसी को आने की जरूरत भी पड़ती है तो इंदिरा भवन के इंस्वेस्टमेंट हब से उन्हें बाहर जाने की जरूरत ही न पड़े. इंदिरा भवन आने पर छोटे-बड़े सभी निवेशक को रेड कार्पेट वेल्कम मिलेगा और यहां मौजूद अधिकारी उनकी पूरी मदद करेंगे.

वहीं, जीरो लैब के बारे में उद्योग मंत्री ने कहा कि आईआईटी पटना और बियाडा की ओर से बिहार के युवाओं को ये बड़ा तोहफा है. स्टार्टअप्स के लिए बिजनेस आइडिया को सफल बिजनेस आइडिया में तब्दील करना हो, बिहार सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी के तहत मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी हासिल करनी हो, या बिहार या देश के दूसरे हिस्सों में सफल स्टार्टअप्स उद्योग – जीरो लैब में बिहार के युवा उद्यमी खुद को रजिस्टर कर ट्रेनिंग भी हासिल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.