घर में नहीं आता है फोन का नेटवर्क? स्मार्टफोन में आज ही करें ये सेटिंग, खत्म हो जाएगी परेशानी

मोबाइल फोन यूजर्स बढ़ने के साथ नेटवर्क की परेशानी भी बढ़ती जा रही है। भले ही आप देश के किसी कोने में रह रहे हों, लेकिन ये समस्या कहीं पर भी हो सकती है। नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों ने इस समस्या का हल निकालने के लिए एक नया ऑप्शन शुरू किया है। बहुत कम लोगों को पता है कि अब मोबाइल फोन में ‘Wifi Calling’ का ऑप्शन दिया जाता है।

ये एक ऐसा ऑप्शन है, जिसे ऑन करके आप फोन के नेटवर्क नहीं आने की स्थिति में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना भी बहुत जरूरी है कि आप WiFi एरिया में रहें। क्योंकि तभी WiFi Calling का ऑप्शन काम करेगा।

आपके फोन के नेटवर्क नहीं आने की स्थिति में WiFi Calling काम करता है। जैसा नाम से ही साफ है कि कॉल करते समय मोबाइल नेटवर्क नहीं WiFi नेटवर्क काम करता है।

iPhone में WiFi Calling ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले Settings में जाना होगा। इसके बाद आप ‘Mobile Data’ में जाएं। यहां आपको ‘WiFi Calling’ में जाना होगा और इसके बाद ‘Wi-Fi Calling on This iPhone’ को On करना होगा। कुछ नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियां Wi-Fi Calling की सुविधा नहीं देती है तो ये ऑप्शन नहीं आएगा।

Androind Users को भी सेटिंग्स में जाकर ‘Network and Internet’ के ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको WiFi Prefrence का ऑप्शन मिलेगा। यहां आपको Advance पर क्लिक करना होगा। हालांकि ये अन्य फोन पर अलग भी हो सकता है। क्योंकि ये Android Skin पर भी डिपेंड करता है।

Samsung के स्मार्टफोन में Settings में जाना होगा और उसके बाद Connections में जाकर ‘WiFi Calling’ ऑन करनी होगी। हालांकि WiFi Calling का ऑप्शन सिर्फ स्मार्टफोन में ही मिलता है। अगर आप फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं तो WiFi Calling का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.