हो गई है टिकट बुकिंग के न‍ियम में बड़ा बदलाव, अब यात्र‍ियों को म‍िलेगी राहत। जाने आप भी

ट्रेन में यात्रा करने वालों को अब ट‍िकट बुक कराने पर डेस्टिनेशन का एड्रेस नहीं देना होगा. इसके बाद अब आपको ऑनलाइन ट‍िकट बुक करने में पहले के मुकाबले कम समय लगेगा.

अगर आप भी अक्‍सर ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अब ट‍िकट बुक करने के न‍ियमों में बदलाव कर द‍िया है. इसके बाद अब आप पहले से कम समय में ट‍िकट बुक कर पाएंगे. रेलवे के फैसले के अनुसार अब ट‍िकट बुक‍िंग के समय डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं देना होगा.

रेल मंत्रालय ने लागू क‍िया आदेश

आपको बता दें भारतीय रेलवे की तरफ से कोरोना वायरस महामारी के कारण आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग कराने वालों को डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी क‍िया गया था. लेक‍िन कोव‍िड-19 के मामलों में कमी आने पर IRCTC यात्रियों से गंतव्‍य का एड्रेस नहीं पूछेगा. रेल मंत्रालय ने इस आदेश को लागू कर द‍िया है.

कई तरह के नियम लागू किए थे

कोव‍िड के मामले बढ़ने पर डेस्टिनेशन एड्रेस कोविड पॉजिटिव व्‍यक्‍त‍ि की ट्रेसिंग में मदद करता था. कोरोना काल में संक्रमण पर काबू पाने के लिए रेलवे ने कई तरह के नियम लागू किए थे. कोरोना के मामलों में कमी आने और हालात सामान्य होने पर एक-एक करके नियम वापस लिए जा रहे हैं.

ट‍िकट बुक‍िंग में समय कम लगेगा

रेल मंत्रालय के इस नियम को वापस लेने पर टिकट बुकिंग के दौरान समय भी कम लगेगा. रेल मंत्रालय के डेस्टिनेशन नहीं लेने के आदेश सभी रेलवे जोन को दे दिए गए हैं. CRIS और  IRCTC को भी आदेश के अनुसार सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा.

इससे पहले रेलवे ने एसी कोच में एक बार फिर से तकिया-कंबल देने की सुव‍िधा शुरू कर दी है. अब विभिन्न ट्रेनों में यात्रियों को रात में सोने के लिए तकिया और कंबल उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, जबकि महामारी के दौरान इसे भी बंद कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.