सीएनजी की कीमत में ढाई रुपए प्रति केजी की हुई बढ़ोतरी,जानिए लेटेस्ट रेट।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच अब कई कंपनियां सीएनजी के दाम भी लगातार बढ़ा रही हैं. महज तीन दिन के भीतर ही सीएनजी के दाम में 5 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो चुकी है.

महंगाई का सबसे ज्यादा असर गाड़ी चलाने वालों पर दिख रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं. कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर सीएनजी के दाम की कीमत बढ़ती जा रही है. इसी क्रम में बुधवार को दिल्‍ली में सीएनजी के दाम में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

दिल्ली में बढ़ी सीएनजी की कीमत

गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली में तीन दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में दूसरी बार इजाफा हुआ है. दिल्ली में अब सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी होकर 66.61 रुपये पर पहुंच गई है. वाहन चालकों पर एक बार फिर महंगाई का जोरदार असर पड़ा है. कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ी कीमतों की भरपाई के लिए उन्‍हें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

पांच दिन में 6.6 रुपये बढ़े दाम

पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी के दाम कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज पांच दिनों के भीतर इसकी कीमतों में 6.60 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो चुका है. इससे पहले 4 अप्रैल को भी दिल्ली में सीएनजी के दाम 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए थे. दिल्ली एनसीआर के वाहन चालकों की जेब पर इसका तगड़ा असर पड़ रहा है. 

नोएडा-गाजियाबाद में भी महंगी हुई सीएनजी 

दिल्‍ली के साथ-साथ उसके आसपास के इलाकों में भी सीएनजी महंगी हो गई है. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी सीएनजी की कीमत बढ़ गई है. यहां आज सुबह से सीएनजी 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी मिल रही है. आपको बता दें कि इन शहरों में भी सीएनजी का रेट 69.18 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है. गुरुग्राम में सीएनजी की कीमत आसमान छूते हुए 74.94 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है.

गौरतलब है कि सबसे महंगी सीएनजी कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर जैसे शहरों में बिक रही है. यहां इसकी कीमत 78.40 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके बाद रेवाड़ी में 77.07 रुपये के भाव सीएनजी मिल रही है.

सरकार ने दोगुने किए थे LNG के दाम

ग्‍लोबल मार्केट में लिक्विड नैचुरल गैस (LNG) की कीमतों में बढ़ोतरी के दबाव में सरकार ने पिछले हफ्ते सीएनजी की कीमत दोगुने से भी ज्‍यादा बढ़ा दी थी. और यही वजह है कि सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तेजी से भाग रही हैं. गुरुवार को LNG का दाम 2.9 डॉलर से बढ़कर 6.10 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गया था. इसके बाद से सीएनजी के दाम तीन बार बढ़ चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.