क्या आप जानते हैं गैस सिलेंडर के ऊपर लिखे इन अंकों का मतलब? इसमें छिपा है परिवार की सुरक्षा का राज।

क्या आपने रसोई गैस सिलेंडर के ऊपर लिखे कुछ खास नंबरों को कभी ध्यान से देखा हैं. इन नंबरों में आपके परिवार की सुरक्षा का राज छिपा होता है, जिसे भूलकर भी कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

घरों में रसोई गैस सिलेंडरों में आग लगने की घटनाएं तो आपने काफी सुनी होंगी. उन घटनाओं में आमतौर पर गैस लीक और शॉर्ट सर्किट बड़ी वजह होते हैं. हालांकि एक और ऐसा कारण भी होता है, जिस पर लोग आमतौर पर ध्यान नहीं देते और बड़ी दुर्घटना का शिकार बन जाते हैं.

एक्सपायर्ड सिलेंडर से भी लगती है आग

फायर डिपार्टमेंट के अफसरों के मुताबिक रसोई घर में आग लगने की एक बड़ी वजह एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) का एक्सपायर हो जाना होता है. हरेक वस्तु की तरह LPG Cylinder के एक्सपायर होने की लास्ट डेट भी तय होती है. इस अवधि के गुजरने के बाद सिलेंडर पुराने हो जाते हैं और गैस का दबाव सहन नहीं कर पाते. जिसके चले गर्मी या आग के निकट होने पर उनमें कई बार ब्लास्ट हो जाता है.

सिलेंडर के ऊपर लिखी होती है एक्सपायरी डेट

अगर आप नहीं चाहते कि आपके परिवार में किसी के साथ इस तरह की दिक्कत हो तो वेंडर से LPG Cylinder लेते वक्त उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें. यह डेट सिलेंडर के ऊपर हिस्से पर लिखी होती है. वहां पर ध्यान से देखने पर आपको A, B, C या D में से कोई नंबर लिखा दिखाई देता है. साथ ही उस नंबर के आगे 22, 23, 24 या ऐसी कोई तारीख लिखी होती है.

अंकों के खेल को इस प्रकार समझें

आप जानते हैं कि प्रत्येक वर्ष 12 महीने का होता है. ऐसे में अंग्रेजी के चारों अक्षर 3-3 महीने को रिप्रेजेंट करते हैं. मसलन, जनवरी, फरवरी, और मार्च महीने के लिए A अक्षर का इस्तेमाल होता है. अप्रैल, मई और जून महीने के B अक्षर, जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए C अक्षर और अक्टूबर, नबंर और दिसंबर के लिए D अक्षर का प्रयोग किया जाता है. इन अक्षरों के बाद आने वाले अंक साल दर्शाते हैं.

उदाहरण के लिए अगर आपके सिलेंडर के ऊपर B.24 लिखा हो तो इसका मतलब आपके सिलेंडर की एक्सपायरी डेट (Expiry Date of LPG Gas Cylinder) जून 2024 है. वहीं अगर C.26 है तो इसका मतलब आपका सिलेंडर सितंबर 2026 तक चल सकता है. उसके बाद उसे रिप्लेस कर देना चाहिए. ऐसा न करने पर उसके ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है.

15 साल होती है सिलेंडर की लाइफ

बताते चलें कि घरों में इस्तेमाल होने वाले किसी भी LPG Cylinder की अधिकतम लाइफ 15 साल होती है. इस अवधि के दौरान गैस कंपनियां उस सिलेंडर की 2 बार टेस्टिंग करके क्षमता को चेक करती हैं. पहली टेस्टिंग 5 साल पूरे होने पर की जाती है और दूसरी टेस्टिंग 10 साल के बाद की जाती है. टेस्टिंग की यह डिटेल भी आपके सिलेंडर के ऊपर लिखी होती हैं. अगर दोनों डेट निकल चुकी हैं तो आपको उस सिलेंडर को लेने से इनकार कर देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.