सायद आप नही जानते होंगे की अमीर बनाते हैं गर्मी के मौसम में किए गए ये दान, जान लेंगे तो जरूर करेंगे।

गर्मी के दिनों में कुछ चीजों का दान करना आपको ना केवल इस जीवन में बल्कि अगले जन्‍म में भी लाभ देगा. धर्म-शास्‍त्रों में इन चीजों के दान को बहुत शुभ बताया है.

हिंदू धर्म में दान का बहुत महत्‍व है. दान देने के काम को सबसे पुण्‍य का काम बताया गया है. यहां तक कि हर तीज-त्‍योहार और खास मौकों पर दिए जाने वाले दान को लेकर नियम भी बताए गए हैं कि किस समय पर किन चीजों का दान करना चाहिए. इसके अलावा अलग-अलग मौसम में भी दान की जाने वाली चीजों को लेकर भी मार्गदर्शन दिया गया है.

आज सूरज के मेष राशि में प्रवेश करते ही धूप तेज होने लगी है. आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में किन चीजों का दान करने सबसे ज्‍यादा पुण्‍यदायी होता है. मान्‍यता है कि इस समय में गरीबों को ये चीजें दान करने का लाभ अगले जन्‍म में भी मिलता है. 

गर्मी में करें इन चीजों का दान 

गुड़: गर्मी के मौसम में गुड़ का दान करना बहुत लाभ देता है. ज्‍योतिष के अनुसार गुड़ का दान कुंडली में सूर्य को मजबूत करता है. इससे व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है, मान-सम्‍मान और सफलता मिलती है. वह खूब तरक्‍की करता है. 

सत्तू: सत्तू का संबंध गुरु और सूर्य 2 ग्रहों से होता है. गुरु धन और भाग्‍य में वृद्धि करता है. वहीं सूर्य सफलता-सम्‍मान-सेहत और आत्‍मविश्‍वास देता है. इन दोनों ग्रहों की कृपा व्‍यक्ति को सफल और खुशहाल जीवन देती है. इतना ही नहीं धर्म-शास्‍त्रों के मुताबिक गर्मी में सत्तू का दान करने से व्‍यक्ति को परलोक में अन्न की कमी नहीं होती है.

जल से भरे घड़े: गर्मी के दिनों में पानी पिलाना सबसे बड़ा पुण्‍य का काम माना गया है. इसलिए लोग इस मौसम में प्‍याऊ लगवाते हैं. शरबत पिलाते हैं. इस मौसम में यदि पानी से भरे 2 घड़े दान में दिए जाएं तो बहुत लाभ होता है. इसमें एक घड़ा अपने पूर्वजों और दूसरा भगवान विष्‍ण के नाम से दान करें. बेहतर होगा कि घड़ों में थोड़ा गुड़ या चीनी भी डाल दें. 

आम: धर्म-शास्‍त्रों में मौसमी फलों का दान करने के लिए भी कहा गया है. गर्मी में आम का दान करना बहुत शुभ होता है. इसका संबंध भी सूर्य से है और आम का दान करने से सूर्य देव की कृपा से हर काम में सफलता मिलती है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.