चमक जाएगी आपकी किस्मत बस धारण कर ले यह रत्न, सभी क्षेत्रों में मिलेगी सफलता।

कुंडली के ग्रहों का सीधा प्रभाव जीवन पर पड़ता है. ग्रहों को मजबूत करने के लिए रत्न धारण करने की सलाह दी जाती है. सूर्य को मजबूत करने के लिए माणिक्य रत्न पहना जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक व्यक्ति की राशि और उससे संबंधित ग्रहों का जीवन पर खास प्रभाव पड़ता है. ग्रहों के अनुकूल होने पर जीवन खुशहाल रहता है. वहीं जब ग्रह कमजोर या अशुभ स्थिति में होते हैं तो उसका जीवन पर विपरीत असर पड़ता है. प्रत्येक राशि का रत्न किसी ना किसी ग्रह से संबंधित होता है. कुंडली का कोई ग्रह जब कमजोर हो जाता है तो ज्योतिष के जानकार संबंधित रत्न धारण करने की सलाह देते हैं. ऐसा ही एक रत्न माणिक्य है. यह सूर्य का रत्न है. माना जाता है ये सूर्य की दशा को ठीक कर किस्मत को संवार सकता है. आइए जानते हैं इस रत्न के बारे में. 

सूर्य का रत्न है माणिक्य

माणिक्य का संबंध सूर्य ग्रह से होता है जो कि सिंह राशि के स्वामी हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस रत्न को धारण करने से नौकरी और रोजगार में सफलता मिलती है. साथ ही सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है और जातक खूब प्रसिद्धि पाता है. रत्न शास्त्र के जानकार बताते हैं कि जिस जातक की कुंडली में सूर्य उच्च है और वह यदि माणिक्य धारण कर ले तो उसे सरकारी या निजी क्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति होती है. इसके अलावा इस रत्न को धारण करने से आंखों से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

जानिए माणिक्य धारण करने की पूर्ण विधि 

माणिक्य को सोने की अंगूठी में जड़वाकर रविवार, सोमवार या गुरुवार के दिन धारण करना चाहिए. माणिक्य धारण करने से पहले गंगाजल से शुद्ध करना चाहिए. इसके अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि ये त्वचा से स्पर्श हो. माणिक्य रत्न कम से कम 2 कैरेट का होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.