बिहार के इन 19 जिलों में भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

बिहार में मानसून की एंट्री के साथ ही तापमान में गिरावट देखी जा रही है. इधर मौसम विभाग की माने तो पिछले 24 घंटे में उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण पूर्व के भागों में एक या दो जगहों पर भारी बारिश हुई है. बंगाल की खाड़ी में निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र और नमी बिहार और झारखंड में प्रवेश के बाद उत्तर और दक्षिण दिशा की तरफ से हो रहा है.

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक दक्षिणी बिहार में उत्तर-पछिया और उत्तर बिहार में पुरवैया हवा चल रही है. दरअसल झारखंड से सटे बिहार के इलाके में और पूर्वी उत्तरप्रदेश से सटे बिहार के पश्चिमी क्षेत्र में विशेष चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है. इसकी वजह से बिहार में मॉनसून अति सक्रिय बना हुआ है. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अभी तक भारी से भारी बारिश का केंद्र उत्तर बिहार हुआ करता था, अब ऐसी दशाएं दक्षिणी बिहार में बनने के आसार हैं. इधर पूरे बिहार चौबीस से अधिक जिलों में मध्यम से भारी बारिश हुई है. इसकी वजह से पूरे प्रदेश में दिन और रात का तापमान सामान्य से काफी कम है. आइएमडी सूत्रों के मुताबिक मेघ गर्जन और ठनका की स्थिति अभी अगले तीन दिन तक और बनी रहेगी.

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि 21 जून तक उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों के लिए सामान्य से अधिक बारिश होगी. यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज शामिल हैं. इसके अलावा उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में 19 जून तक अलर्ट है. इसमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर शामिल हैं.

इसी तरह उत्तर पूर्वी बिहार, दक्षिण पूर्व बिहार, दक्षिण मध्य बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार में भी कहीं-कहीं सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है. इन इलाकों में बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका जाहिर की गई है. आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पटना सहित 12 जिलों में 17 जून तक रेड अलर्ट और 18 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. लेकिन अब मौसमी सिस्टम का क्षेत्र वैशाली, बेगूसराय और बक्सर की तरफ शिफ्ट हो गया है. इससे 17 जून को मौसम सामान्य रहा पटना में बादल छाने के बाद भी तेज धूप हुई.

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में गहरी, तरारी और मोहनियां में 120 मिलीमीटर, पालमेजगंज चटिया, नवादा में 110 मिली मीटर, हिसुआ, जंदाहा, कौवाकोल में 100 मिलीमीटर, नरहट, मखदमपुर, हलसी, टेकारी में 90 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. वहीं, पटना में दोपहर बाद धूप खिली रही.




Source by [Bihari.News]