चौंकाने वाली खबर, चिकन में भी कोरोना वायरस!

ब्राजील से भेजे गए फ्रोजन चिकन के पंखों में कोरोना वायरस पाया गया है. दरअसल चीन के शहर शेनझेन (Shenzhen) के लोकल डिजीज कंट्रोल ने ब्राजील से भेजे गए फ्रोजन चिकन का सैंपल लिया था. नियमित जांच के बाद सैंपल रिपोर्ट आई तो पता चला कि फ्रोजन चिकन के विंग (frozen chicken Wings) में कोरोना वायरस (corona Virus) पाया गया.

इसके बाद चीनी अधिकारियों ने गुरुवार (13 अगस्त) को संक्रमित चिकन के संपर्क में आए कुछ लोगों और दूसरे प्रोडक्ट की भी जांच कराई. हालांकि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है. चीन के शहर शेनझेन सीडीसी ने दूसरे देशों के फूड प्रोडक्‍ट्स खाने में सावधानी बरतने को कहा है. बता दें कि चिकन फ्रोजन से पहले जून में चीन की राजधानी बीजिंग के शिनफैडी सीफूड मार्केट में संक्रमण के मामले सामने आए थे. उस दौरान वायरस के लक्षण इक्वाडोर से आयात होने वाले झींगे में पाए गए थे. इसके बाद से ही सरकार सभी फूड प्रोडक्ट्स का सैंपल लेकर उसका कोरोना टेस्ट करवा रही है. अभी तक ब्राजील ने इस पर कोई बयान जारी नहीं किया है.

गौरतलब है कि महामारी के प्रकोप के दौरान चीन ने जून में ब्राजील समेत कई देशों से मांस के आयात को बैन कर दिया है. हालांकि, जल्द ही इस निर्णय को वापस ले लिया गया था. जानकारी के लिए बता दें कि चीन के वुहान शहर से दुनियाभर में कोरोना महामारी फैली है. वुहान में ही वायरस यहां के सी फूड मार्कट से फैला था, जहां पर चमगादड़ और सांप समेत कई तरह के जीवों-जंतुओं का मीट बेचा जाता है.

Input : Zee News