कोरोना काल के दौरान हुए बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, घर बैठे वेतन….

कोरोना काल में हुए लोगों के लिए राहत की खबर है। केन्द्र सरकार ने कोरोना काल में नौकरी खोने वाले लोगों को घर बैठे वेतन देने का फैसला किया है। यह वेतन कंपनी से दिए जाने वाले वेतन का 50 फीसदी होगा। जो तीन महीने के लिए दिया जाएगा। योजना का लाभ देश के उन 41 लाख बेरोजगारों को मिलेगा जिनकी नौकरी गंवाने की अविध 24 मार्च से 31 दिसंबर 2020 के बीच होगी। वहीं, इसका लाभ ईएसआईसी यानी कर्मचारी बीमा राज्य निगम में पंजीकृत लोगों को ही मिलेगा।

ईएसआईसी के बोर्ड ने औद्योगिक कामगारों को 50 फीसदी वेतन का लाभ देने वाले इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  एक रिपोर्ट के अुनसार श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला हुआ है। ईएसआईसी के अनुमान के अनुसार इससे देश के 41 लाख औद्योगिक कामगारों को फायदा होगा।

बोर्ड के फैसले के अनुसार बीमित शख्स को ईएसआईसी के ब्रांच ऑफिस के जरिए क्लेम करना होगा। जिसका सत्यापन भी खुद ब्रांच ऑफिस करेगा। सत्यापन में सही पाए जाने पर उसके खाते में सीधे तीन महीने का आधा वेतन जमा करवा दिया जाएगा। वेतन का भुगतान बेरोजगार होने के 30 दिन में मिल जाएगा। योजना का संचालन अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत होगा। जिसमें 25 फीसदी बेरोजगारी लाभ देने का प्रावधान है।