बिहार में आज से कहीं भी आने-जाने पर रोक नहीं, 8 जून से खुलेगा पटना का प्रसिद्ध महावीर मंदिर

क्योंकि, जितनी छूट उतना ही रिस्क… ये छूट सरकारों ने दी है, कोरोना ने नहीं
लाॅकडाउन काे तीन चरणाें में पूरी तरह अनलाॅक करने का केंद्रीय गृह मंत्रालय का अादेश बिहार में भी उसी रूप में लागू हाेगा। राज्य सरकार ने रविवार काे इस बाबत गाइडलाइन जारी कर दी। इसके मुताबिक, सोमवार से कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में सैलून के साथ ही गैर जरूरी सामान की सभी दुकानें सातों दिन रात 9 बजे तक खुल सकेंगी। सभी सरकारी, प्राइवेट दफ्तरों और औद्योगिक इकाइयों में पूरी क्षमता के साथ काम शुरू किया जा सकेगा।

साथ ही राज्य के अंदर या दूसरे राज्यों की आवाजाही पर लगी रोक हट जाएगी। लोग बिना पास के आ-जा सकेंगे। आठ जून से धर्मस्थल, होटल, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल खुलेंगे। लेकिन, स्कूल-कॉलेज खोलने की तारीख जुलाई में तय होगी। एक जून से रात नौ बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा और इस दौरान सिर्फ जरूरी कार्यों के लिए छूट मिलेगी। पटना डीएम डीएम कुमार रवि के मुताबिक दवा दुकान और क्लिनिक पर समय का बंधन नहीं होगा। होटल, रेस्टोरेंट से खाना पैकिंग कराकर काउंटर से ले सकेंगे। लेकिन, बैठकर खाने की अनुमति 8 जून से होगी।

दिल्ली के लिए 2 से 9 फ्लाइट : दिल्ली के लिए 2 जून से कुल 9 फ्लाइट हाे जाएंगे। इनमें इंडिगाे की तीन, स्पाइस की दाे, गाे एयर की दाे अाैर एयर इंडिया व विस्तारा की एक-एक फ्लाइट हाेगी। पटना से दिल्ली के लिए पहली फ्लाइट सुबह 8 बजे इंडिगाे की है जबकि अाखिरी रात 9.30 बजे हाेगी। वहीं पटना से हैदराबाद के लिए इंडिगाे की उड़ान रविवार से बंद हाे जाएगी।

धर्मस्थलों की दुआ कुबूल : डीएम ने कहा कि केंद्रीय गाइलाइन के मुताबिक धार्मिक स्थल और मॉल को 8 जून से खोलना है। गाइडलाइन के अनुरूप ही सभी तरह की छूट आने वाले दिनों में दी जाएगी। तस्वीर में पटना जंक्शन के पास स्थित महावीर मंदिर और जामा मस्जिद एकसाथ।

सभी छूट शर्ताें के साथ ही मिलेगी : सार्वजनिक वाहन हो या निजी, दुकान हाें या संस्थान…प्रशासन ने प्रॉपर सेनेटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग (दो गज दूरी) को अनिवार्य किया है। ऐसा न करने पर कानूनी कार्रवाई होगी।

केंद्र की गाइडलाइन को अपनाया : गृह विभाग ने आदेश में कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 30 मई 2020 को जारी दिशा-निर्देश बिहार में यथावत लागू होंगे। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने राज्य सरकार के सभी विभागों-क्षेत्रीय प्रशासन के अधिकारियों को गृह मंत्रालय के निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है।

कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं : केन्द्र ने कंटेनमेंट जोन तय करने की जिम्मेवारी डीएम को सौंप दी है, जो स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के आधार पर निर्धारण करेंगे। कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक सख्त पाबंदियां लागू रहेंगी। इस जोन में सिर्फ जरूरी गतिविधियों की ही इजाजत होगी।

जून में स्थिति ठीक रही तो स्कूल खुलेंगे : जून के हालात की समीक्षा के बाद स्कूल, कॉलेज व कोचिंग आदि खोलने का फैसला होगा। होटल-मॉल 8 जून से खुलेंगे, लेकिन इनमें स्थित सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल फिलहाल नहीं खुलेंगे। इनपर भी बाद में फैसला होगा।

अभी और बढ़ेगी छूट : महावीर मंदिर में दर्शन के लिए वेबसाइट mavirmandirpatna.org पर एक दिन पहले बुकिंग होगी। महावीर मंदिर के मोबाइल नंबर 9334468400 पर कॉल करके या वाट्सएप से बुकिंग से संबंधित जानकारी ली जा सकती है। दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग

सरकारी, निजी दफ्तर व संस्थान पूरी क्षमता के साथ करेंगे काम….रेस्टोरेंट-होटल-मिठाई दुकान से सामान ले सकेंगे, बैठने की छूट 8 से…शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्तरां और सभी धर्मस्थल 8 जून से खुलेंगे