ग्रामीणों ने पकड़ा कैमरा और बारकोड लगा गिद्ध, बारकोड पर लिखा था If You Find This…

ग्रामीणों के बीच तब हड़कंप मच गया जब उन्होंने एक गिद्ध को पकड़ा जिसमें कैमरा और बारकोड लगा हुआ था. यह घटना उत्तर प्रदेश की सीतापुर की है जहां  महोली कोतवाली क्षेत्र के सहजापुर मे ये गिद्ध मिला है. ग्रामीणों ने बताया की उन्होंने देखा कि गिद्ध के पंखों पर बारकोड लगा हुआ है और साथ ही एक कैमरा भी है, जिसके बाद उन्होंने उसे पकड़ लिया और साथ ही पुलिस को भी खबर की. जिसके बाद पुलिस वहां पहुँच कर मामले की तफ्तीश में जुट गयी. 

पुलिस ने बताया की बारकोड के साथ इसमें लिखा है कि अगर आपको ये टैग दिखे तो नेपाल में बीसीएन या भारत में बीएनएचएस से संपर्क करें ( if you find this tag please contact with BCN in Nepal or BNHS in India). पुलिस ने उसपर मौजूद हिंदुस्तान के नंबर पर बात की और पूरे मामले को विस्तार से समझा.

पुलिस ने जब विभु प्रकाश से बात की तो उन्होंने बताया की जो गिद्ध मिला है वो नेपाल से भेजा गया है, बर्ड कंजर्वेशन नेपाल की एक संस्था है जो विलुप्त हो रहे पक्षियों के प्रजातियों पर काम करता हैं. उनके द्वारा विलुप्त पक्षियों की तलाश के लिए इस गिद्ध को छोड़ा गया है  और इसके साथ ही ही गिद्धों की विलुप्त हो रही प्रजातियों को बढ़ाने के लिए भी इसे छोड़ा गया है. ताकि यह प्रजनन क्रिया को बढ़ाये ,जिससे गिद्धों की प्रजाति में वृद्धि हो.

इसके साथ ही जब विभु प्रकाश से कैमरे के बारे में पूछा गया तो उसने बताया की वो कोई ख़ुफ़िया कैमरा नहीं बल्कि एक जीपीएस सिस्टम है.