अमरनाथ गुफा में प्रकट हुए बाबा बर्फानी, घर बैठे आप भी कीजिए दर्शन

जम्मू कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी प्रकट हो गए हैं. गुफा से बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर सामने आई है. इस साल अमरनाथ गुफा में शिवलिंग का आकार बहुत बड़ा है. इसके पीछे इस साल सर्दियों में हुई जबरदस्त बर्फबारी को वजह माना जा रहा है. एचटी ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि हिमालय में अमरनाथ के 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर की यात्रा अब बालटाल के छोटे रास्ते के द्वारा पूरी की जाएगी.

यह फैसला बीते गुरुवार रात जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू द्वारा आयोजित एक बैठक के दौरान लिया गया. इस बैठक में मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम, एलजी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी बिपुल पाठक और डीजीपी दिलबाग सिंह शामिल थे. गंदेरबल के डिप्टी कमिश्नर को बालटाल से ट्रैक खाली करने के निर्देश दिए गए हैं.

फरवरी में सरकार ने 42 दिन लंबी सालाना अमरनाथ यात्रा को रोकने का निर्णय लिया था. अमरनाथ यात्रा को छोटा करने पर अप्रैल से विचार शुरू हो गया था. जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने यात्रा को छोटा करने की बात करते हुए यह कहा था कि अमरनाथ यात्रा को रद्द करने वाले आदेश को वापस ले लिया गया है. देश और दुनिया से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार 21 जुलाई से लेकर तीन अगस्त तक यात्रा को करने की इजाजत दी जाएगी. दरअसल, इसके पहले यात्रा के लिहाज से की जाने वाली तैयारियां पूरी नहीं हो पाएंगी. गौरतलब है कि इससे पहले यह यात्रा 23 जून से शुरू होनी थी.