ये है सबसे सस्ता और आसान तरीका, बिना दवाई के कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर।

यदि आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो जरा ध्यान दीजिए. क्योंकि इससे निपटने के लिए आपको अब गोलियां भी नहीं खानी पड़ेगी. जानें-कैसे.

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. खराब खानपान और तनाव के चलते अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज बन जाते हैं. ब्लड प्रेशर के शुरुआती लक्षण हल्के होते हैं, लेकिन समय के साथ यह लक्षण बढ़ने लग जाते हैं. यदि इस बीमारी का सही समय पर इलाज न किया जाए, तो किडनी, लिवर, हार्ट, ब्रेन स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है.

प्लांट बेस्ड डाइट से बीपी रहेगा कंट्रोल

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले तीस वर्षों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. हैरानी की बात यह है कि इनमें से लगभग आधे लोगों को पता नहीं था कि, उन्हें यह बीमारी है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लड प्रेशर बढ़ने का संबंध उम्र बढ़ने से नहीं है. बीपी संतुलित रखने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट लेने की सलाह दी गई है. हालांकि, जो लोग नॉनवेज खाना चाहते हैं, वह कभी-कभी खा सकते हैं. सीमित मात्रा में नॉनवेज और प्लांट बेस्ड डाइट से ब्लड प्रेशर को 110/70 डीएल पर रखने में मदद मिल सकती है.

जरूरत से ज्यादा नॉनवेज खाने से होगी परेशानी

ऐसा माना जाता है कि यदि आप जरूरत से ज्यादा नॉनवेज का सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में कुछ छात्रों के बीच शोध किया गया था. इस दौरान पता चला कि ये छात्र नॉनवेज का अधिक सेवन करते थे, तो उनकी डाइट से नॉनवेज हटाया गया. ऐसे करने से उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो गया है. इनमें से ज्यादातर लोग बीपी की दवाइयां खा रहे थे, लेकिन अब उन्हें ये दवाई खाने की जरूरत भी महसूस नहीं होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.