क्या आप कभी नाभि में लगाये है शहद? अगर हाँ तो जानिए इसके जबरदस्त फायदे।

शहद का इस्तेमाल हम आमतौर पर खाने के लिए करते हैं, लेकिन इसे नाभि में भी लगाया जा सकता है, क्योंकि ऐसा करने से कई परेशानियों से निजात मिल जाती है.

भारत में शहद के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, इसे काफी चाव से खाया जाता है. इस मीठी चीज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कई बीमारियों से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है.

कई बीमारियों में रामबाण है शहद

शहद का स्वाद हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है, लेकिन इसके औषधीय गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

आयुर्वेद में भी शहद को कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है. यही वजह है कि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे नाभि में लगाने की सलाह देते हैं.

नाभि में शहद लगाने के 3 जबरदस्त फायदे

1. स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी त्वचा का खास ख्याल नहीं रख पाते, जिसकी वजह से स्किन पर ड्राईनेस आने लगती है.

अगर आप नाभि में हर दिन शहद लगाएंगे तो कुछ ही दिनों में त्वचा नरम हो जाएगी, साथ ही स्किन में ग्लो भी दिखने लगेगा, इसके वजह ये है कि शहद मॉइश्चराइजर के तौर पर काम करता है.

2. पेट दर्द से मिलेगी राहत

पेट दर्द से राहत पाने के उपायों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस परेशानी को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसके लिए शहद और अदरक के पेस्ट को मिक्स कर लें और फिर नाभि और इसके आसपास लगाएं. थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा. इससे डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी. 

3. इंफेक्शन से बचाव

शहद में एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जिससे इंफेक्शन से भी बचाव किया जा सकता है. इसके लिए लिए भी लगभग वही उपाय है जो पेट दर्द के लिए हमने बताया है. आप अदरक के रस और शहद को मिक्स कर लें और नाभि पर लगाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.