हार्ट के मरीज जरूर दें ध्यान, जानें- सोने का सही समय कब कितना।

हार्ट को फिट रखने के लिए आपको अपनी नींद पर भी ध्यान देना होगा. क्योंकि माना जाता है कि आप किस समय सो रहे हैं इससे भी आपके हार्ट की हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है.

खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते देश में हार्ट अटैक (Risk of heart diseases) की दिक्कत बढ़ रही है. क्या आप जानते हैं कि हार्ट को फिट रखने के लिए पौष्टिक खान-पान के अलावा अच्छी नींद लेना (Right Bedtime For Heart Health) भी जरूरी है. नींद कम लेने के चलते हार्ट संबंधित बीमारियों (Lack of sleep increase heart disease) के अलावा मोटापा (obesity) और टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 diabetes) आपको घेरने लगती है. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि हार्ट को फिट रखने के लिए सोने का सही समय क्या है.

हार्ट की हेल्थ के लिए सोने का सही समय

रिपोर्ट के मुताबिक, हार्ट को फिट रखने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. माना जाता है कि रात 10 बजे से 11 बजे के बीच में आपको सोना चाहिए. हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए यह सोने का सही समय है. एक रिसर्च में 43 और 79 वर्ष की आयु के बीच 88,000 से अधिक लोगों को शामिल किया गया था. इस दौरान इन लोगों के सोने के समय और जागने के समय इकट्ठा किया गया. इसके अलावा इनकी जीवन शैली के आधार पर उनका मूल्यांकन किया गया. इस आधार पर यह दावा किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.