ऐसे बढ़ेगी Hair Growth, बस तुरंत इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते बालों के झड़ने की दिक्कत ज्यादातर लोगों को होने लगती है.

बालों के झड़ने की शिकायत अब आम है. बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते बाल झड़ने की दिक्कत अध‍िकतर लोगों को हो रही है. ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाने के बाद भी आपको कोई रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है तो आपको बस कुछ पौष्टिक बीजों को अपनी डाइट में शामिल करना होगा, जिससे तुरंत फायदा मिलेगा.

कच्चा या पकाकर खा सकते हैं ये बीज

बालों की ग्रोथ में मदद के लिए कद्दू के बीज और मेथी के बीज सबसे चर्चित बीजों में से हैं. इसके साथ हेल्दी डाइट लेना और अच्छी लाइफस्टाइल मेंटेन करना भी बालों की ग्रोथ को जल्द बढ़ाने का उपाय है. अगर आप भी बालों की तेज ग्रोथ चाहते हैं तो अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर बीजों को शामिल करें. आप ये बीज कच्चा या पकाकर खा सकते हैं.

इन बीजों से बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

– तिल के बीज भी आपकी हेयर ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं. आप इसको सब्जी में डालकर या अन्‍य क‍िसी भी प्रकार से खा सकते हैं. इससे आपकी हेयर ग्रोथ जल्दी होने लगेगी.

– कम ही लोग जानते हैं कि सूरजमुखी के बीज से बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई को बढ़ावा देने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड और जिंक भी मौजूद होते हैं.

– कद्दू के बीज से भी बालों की ग्रोथ जल्दी बढ़ने लगती है. जिंक, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी, सी जैसे पोषक तत्वों से यह भरपूर होते हैं.

– मेथी दाना के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. कोशिश करें कि आप अपने खाने में मेथी दाने का उपयोग करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.