अगर आप खाते है कद्दू के बीज तो नहीं आएगा हार्ट अटैक, बस जानें ले खाने का सही तरीका।

कद्दू के बीज खाने से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो सकता है. अगर आप भी इस बीज को फेंक देते हैं तो ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें और इसे अपनी डाइट में शामिल करें.

हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने में कद्दू के बीज काफी सहायक हो सकते हैं. कम ही लोग जानते हैं होंगे कि कद्दू के बीज हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए फायदेमंद हैं. अगर आप यह बीज फेंके रहे हैं तो आज ही इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें, जिसका आपको जरूर फायदा मिलेगा.

सभी जानते हैं कि कद्दू के बीज डायबिटीज के मरीजों के लिए भी उपयोगी है. इसके अलावा भी कई बड़ी बीमारियों से दूर रखने में इन बीजों का योगदान है. तो आइए जानते हैं कि इसके सेवन का सही समय क्या है और इससे और क्या-क्या फायदे मिल  सकते हैं. 

रोज करना होगा सेवन

अगर आप नियमित तौर पर कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे तो आपका कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ेगा. इससे आपकी बॉडी में बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करने में मदद मिलेगी. जाहिर से बात है कि इससे फिर हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाएगा. 

ब्लड शुगर भी रहता है कंट्रोल

डायबिटीज की परेशानी को दूर करने में कद्दू के बीज काफी फायदेमंद है. इसके सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल में किया जा सकता है.  दरअसल, कद्दू के बीज में एंटी-डायबिटीक गुण पाया जाता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है. 

बढ़ेगा स्पर्म काउंट

साथ ही स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी यह बीज काफी उपयोगी है. अगरा आपके स्पर्म काउंट की समस्या है तो आपको रोजाना कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए. इससे आपको मदद मिलेगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.