जब गर्मियों में आप अपने लाडले की करेंगे इस तेल से मालिश, तो होंगे 5 बड़े फायदे जान ले कौन सी।

नवजात बच्चों की अच्छी सेहत के लिए उनकी हर दिन तेल मालिश जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके लाडले के लिए कौन तेल को बेहतरीन माना जाता है.

नवजात बच्चे की स्किन काफी कोमल होती है, इसलिए इसकी खास केयर करने की जरूरत पड़ती है. तेल मालिश करने से आपके लाडले को त्वचा से जुड़ी समस्याएं नहीं होतीं.

वैसे तो मार्केट में कई तरह के तेल मिलते हैं, लेकिन बच्चों की मालिश के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल की अपनी अलग अहमियत है. इस तेल से मालिश करने के काफी फायदे हैं.

हर मौसम में फायदेमंद है ऑलिव ऑयल

खास बात ये है कि आप जैतून तेल (Olive Oil) का इस्तेमाल हर मौसम में कर सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होगी कि गर्मी के समय में आपको तेल की मात्रा कम लेनी चाहिए और सर्दियों में आप तेल की थोड़ी अधिक मात्रा ले सकते हैं क्योंकि इस दौरान स्किन ड्राई हो जाती है. 

जैतून के तेल से बच्चों की मालिश करने के 5 फायदे 

1. स्किन को करे मॉइस्चराइज 

शिशु की त्वचा बहुत कोमल होती है और ऑलिव ऑयल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होते हैं. लिहाजा इस तेल से मालिश करने के बाद बच्चे की त्वचा कोमल और सौम्य रहती है.

2. त्वचा को देता है पोषण

जैतून यानी ऑलिव ऑयल में स्क्वैलिन होता है, जो एक हाइड्रेटिंग एजेंट है, यह आपके बच्चे की त्वचा को नरम रखने में मदद करता है और पोषण प्रदान करता है. 

3. डायपर रैशेज से मिलेगा छुटकारा 

मौजूदा वक्त में बच्चों को डायपर पहनने से रैशेज की समस्या देखने मिल सकती है. ऐसे में आप  ऑलिव ऑयल को डायपर रैशेज के घरेलू उपचार के रूप में ले सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गुनगुना करके बच्चे के रैशेज वाले हिस्से पर लगा सकते हैं. इससे बच्चे के शरीर पर दाने नहीं आएंगे. 

4. अच्छी नींद के लिए जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बच्चों के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. इससे उनका शारीरिक और मानिसक विकास अच्छे से होता है. बच्चों को अच्छी नींद आए, इसके लिए आप जैतून तेल से मालिश करें. 

5. बालों के लिए फायदेमंद

ऑलिव ऑयल में विटामिन ई पाया जाता है, जिसकी मदद से बच्चों के बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है. बाल मुलायम और सुंदर रहते हैं. इस तेल को बच्चे के बालों पर लगाकर सिर की मसाज कर सकते हैं. 

इन बातों का रखें खास ख्याल

बच्चे को किसी तरह की एलर्जी है तो जैतून के तेल का इस्तेमाल न करें.
इस तेल के उपयोग से शरीर पर रैशेज आने लगें तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें.
यह भी सुनिश्चित करें कि आप किसी तरह के मिलावटी जैतून तेल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.