अब रख सकते हैं अपनी त्वचा का ख्याल, चुकी सन डैमेज से बचाएगा ये खास तेल।

गर्मियों में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि तेज धूप से चेहरे समेत शरीर के बाकी स्किन पर बुरा असर पड़ता है.

भारत गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है, आने वाले दिनों में टेम्प्रेचर और ज्यादा बढ़ने की आशंका है, ऐसे में तेज धूप से खुद की त्वचा को बचाना बेहद जरूरी है.

स्किन केयर के लिए कुछ खास तेल का इस्तेमाल किया जाता है, आर्गन ऑयल भी उन्हीं चमत्कारी तेलों में से एक है, जो चेहरे की त्वचा को मुलायम, बेदाग और हेल्दी बना सकता है. आइए जानते हैं कि स्किन पर आर्गन तेल लगाने से कौन-से फायदे मिलते हैं.

चेहरे पर आर्गन ऑयल लगाने के फायदे

आर्गन ऑयल (Argan Oil) में फैटी एसिड (Fatty Acid), एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant), विटामिन ई (Vitamin E) और एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) गुण ज्यादा होते हैं. जो चेहरे को कई तरीके से फायदे पहुंचा सकते हैं.

1. त्वचा को मिलती है नमी 

स्किन को नमी की जरूरत गर्मी में भी रहती है. जिसकी कमी से त्वचा खुरदुरी और दागदार बनी रहती है. लेकिन फेस पर आर्गन ऑयल (Argan Oil) लगाने से स्किन को ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है, जो चेहरे की ड्राईनेस खत्म करने में मदद करता है. आप रात में सोने से पहले आर्गन ऑयल की कुछ बूंद से मसाज कर सकते हैं.

2. मिट जाते हैं दाग-धब्बे 

आर्गन का तेल (Argan Oil) चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में मदद करते हैं. अगर आपके चेहरे पर धूप, हॉर्मोनल चेंज या उम्र बढ़ने के कारण दाग-धब्बे आने लगे हैं, तो आप इन दाग-धब्बों का इलाज आर्गन का तेल लगाकर सकते हैं. इसके लिए आर्गन ऑयल में मौजूद विटामिन ई मददगार होता है.

3. सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद

आर्गन ऑयल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये तेल सभी स्किन के लिए लाभदायक हो सकता है. क्योंकि, यह फेस ऑयल ना ज्यादा भारी होता है और ना ज्यादा हल्का. वहीं, आर्गन का तेल रोमछिद्रों को भी बंद नहीं करता है. इसलिए किसी भी स्किन के लोग इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. एंटी एजिंग गुण

झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स, ढीली त्वचा जैसे उम्र बढ़ने के लक्षण आपको बूढ़ा दिखाने लगते हैं. लेकिन, आर्गन ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट्स और मॉइश्चराइजिंग गुण आपको कम उम्र में बूढ़ा बनाने से बचा सकते हैं.

5. सन डैमेज से बचाव

गर्मी में सन डैमेज (Sun Damage on Face) का खतरा सबसे ज्यादा होता है. जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, रैशेज आदि समस्याएं होने लगती है. लेकिन, आर्गन ऑयल में मौजूद विटामिन ई सन डैमेज से बचाव करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.