क्या है इस हरी पत्ती का राज जिसे खाने से कंट्रोल होता है ब्लड शुगर लेवल, मानी जाती हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान। जानिए आप भी।

डायबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना पड़ता है क्योंकि ऐसा नहीं करने पर सेहत बिगड़ सकती है, इसके लिए एक खास पौधे का इस्तेमाल किया जा सकता है.

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए तो ताउम्र पीछा नहीं छोड़ती, कुछ दशक पहले ज्यादातर 40 से ज्यादा उम्र के लोग मधुमेह की चपेट में आते थे, लेकिन अब छोटे बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं.

इन रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है वरना ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित हो जाता है. 

कैसे कंट्रोल करें शुगर लेवल?

डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए कई लोग इंसुलिन (Insulin) का इंजेक्शन लेते हैं, लेकिन इसको आयुर्वेदिक तरीके से भी नियंत्रित किया जा सकता है.

आज हम एक ऐसे पौधे की पत्तियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो मधुमेह के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

इस पौधे की पत्तियों का करें सेवन

गुड़मार (Gurmar) एक ऐसा पौधा है जो डायबिटीज (Diabetes) में काफी कमा आता है. ये भारत (India) के अलावा ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अफ्रीका (Africa) में उगाया जाता है.

इसके जरिए कब्ज, एलर्जी, खांसी, जुकाम और पेट की परेशानियां दूर की जा सकती हैं. मधुमेह के रोगियों के लिए ये औषधि के तौर पर काम करता है क्योंकि इसकी हरी पत्तियां शुगर को खत्म करने का काम करती हैं.

गुड़मार को इस्तेमाल करने का तरीका

डायबिटीज (Diabetes) के मरीज अगर गुड़मार की पत्तियों (Gurmar Leaves) का सेवन करें तो बॉडी में शुगर का लेवल कम होने लगेगा.

इसके पत्तों का पाउडर भी बनाया जाता है जो पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. इसका सेवन दोपहर और रात के खाने के करीब एक घंटे बाद करें तो अच्छा असर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.