जानिए ये 5 काम, जो बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए है जरूरी। साथ ही हार्ट भी रहेगा फिट।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. दरअसल, जब आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ने लगता है तो हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है.

ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि जैसा की सभी जानते हैं कि ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक के चलते हो जाती है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. दरअसल, जब आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ने लगता है तो हार्ट अटैक का रिस्क ज्यादा बढ़ जाता है.

ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि जैसा की सभी जानते हैं कि ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक के चलते हो जाती है. खराब लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोगों की बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है, जिससे ऐसी स्थिति पैदा होने की संभावना होती है.

ऐसे में आपको अपना विशेष ध्यान रखना होगा नहीं तो आगे चलकर आपकी परेशानी बढ़ सकती है. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी पांच बातें हैं, जिसका आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकी आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगे.

1. वजन रखें कंट्रोल 

सबसे पहले तो आपको अपना वजन कंट्रोल रखना होगा, क्योंकि इसके बढ़ने से भी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. इसके लिए आप अपने भोजन में प्रोटीन, फाइबरयुक्त चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

2. गुड कोलेस्ट्रॉल के लिए जरूरी है एक्सरसाइज

आपकी बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल को  बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है. इसलिए कोशिश करें कि रोज एक या आधा घंटा आप किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज जरूर करें. 

3. प्रोसेस्ड फूड से बनाएं दूरी

क्या आप जानते हैं कि प्रोसेस्ड फूड से आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. दरअसल, इसमें ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट होता है, जिससे  बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. 

4. स्मोकिंग और शराब के सेवन नहीं करें

इसके साथ ही बता दें कि आपके लिए स्मोकिंग और शराब दोनों ठीक नहीं है. इससे बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

इसके अलावा भी इन दोनों चीजों से आप कई बीमारियों को बुलावा देते हैं, जितना जल्दी हो आप अपनी इन आदतों को बदलें, नहीं तो आपकी सेहद बिगड़ सकती है. 

5. जरूरत से ज्यादा मीठा ना खाएं

अगर आप जरूरत से ज्यादा मीठा खाएंगे तो आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप सीमित मात्रा में शुगर का सेवन करें, इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.