शादीशुदा मर्द दूध के साथ मिलाकर खाएं ये मीठी चीज, बढ़ जाएगी दोगुनी ‘ताकत’।

दूध पीने के फायदों से हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसके साथ किशमिश को मिलाकर खाया जाए तो शादीशुदा पुरुषों की सेहत बेहतर हो सकती है.

शादीशुदा पुरुषों के लिए हम लेकर आए हैं दूध और किशमिश (Milk with Raisins Benefits) के फायदे. अगर आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो इन दोनों चीजों को मिलाकर खा सकते हैं. इससे कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. अगर आप भी खून की कमी और कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो किशमिश खाइए. इस मीठी चीज को गर्म दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 

दूध से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स

दूध (Milk) में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इनके अलावा इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन समेत कई खनिज और नैचुरल फैट भी होते हैं. दूध में कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी हो सकती हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं. 

किशमिश से मिलने वाले पोषक तत्व

किशमिश में आयरन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसलिए ये एनीमिया से बचाव करता है. इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी नहीं होती. किशमिश में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम होता है, जो कमजोर लीवर, गुप्त रोगों और कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दूर करता है. 

दूध और किशमिश को मिलाकर खाने के फायदे

1. डाइजेशन होगा दुरुस्त

आप जो भी खाना खाते हैं उसे पचाना भी बेहद अहम है. इसके लिए आपके शरीर में फाइबर की भी पर्याप्त मात्रा जरूर पहुंचनी चाहिए. ऐसे में किशमिश और दूध का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि किशमिश फाइबर का रिच सोर्स है.

2. ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो किशमिश आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. कई लोगों को यै स्वास्थ्य समस्या होती है जिसके कारण उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ पर भी नेगेटिव असर पड़ता है. दूध और किशमिश दोनों में सोडियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचे रहने में काफी मदद मिलती है और इसके कारण होने वाले जोखिम के खतरे को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

3. कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव

कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए किशमिश और दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. किशमिश में कैटेचिन एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में काफी मदद करती है. फ्री रेडिकल डैमेज आगे चलकर किसी भी कैंसर का कारण बन सकते हैं.

4. शादीशुदा पुरुषों की बढ़ेगी ‘ताकत’

शादीशुदा पुरुषों के लिए दूध के साथ किशमिश का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. एक रिसर्च के अनुसार किशमिश में मेल फर्टिलिटी को इंप्रूव करने का गुण मौजूद होता है. किशमिश में स्पर्म मोटेलिटी को भी बढ़ाने की क्रिया सक्रिय रूप से पाई जाती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि दूध के साथ किशमिश का सेवन करें.

5. आंखों को होगा फायदा

किशमिश और दूध का सेवन एक साथ करना आंखों के लिए लाभदायक माना जाता है, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करते हुए आंखों में होने वाली समस्याओं से उन्हें सुरक्षित रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.