किचन की इन 5 चीजों से घट जाएगा बेली फैट, जानिए इ्स्तेमाल करने का पुरा तरीका।

आजकल की लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से हर एज ग्रुप के लोगों का वजन तेजी से बढ़ा है, साथ ही पेट की चर्बी भी निकल आई है, ऐसे हालात में क्या खाना चाहिए?

मोटापा (Obesity) अब हर किसी के लिए परेशानी का सबब बन चुका है. आजकल यूथ से लेकर बूढ़ों तक के लिए फिटनेस एक जरूरी मुद्दा है. अगर आप भी अपना वजन कुछ किलोग्राम घटाना चाहते हैं? तो आपको यहां-वहां देखने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी रसोईघर में ही कुछ ऐसी चीजें आपको मिल जाएंगी जो बेली फैट (Belly Fat) कम करने में आपकी मदद करेंगी, तो चलिए जानते हैं रसोईघर में आसानी से मिलने वाले ऐसी ही चीजों के बारे में, जो आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन को दुरुस्त करता है.

बेली फैट कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

1. दालचीनी 

आयुर्वेद में दालचीनी का इस्तेमाल इसके कीटाणुनाशक, जलन कम करने, एंटी-बैक्टिरियल गुणों के कारण किया जाता है. जब बात वजन कम करने की आती है, तो मीठी सुगंध वाला यह तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. सुबह उठने के बाद सबसे पहले दालचीनी मिला पानी पीने से यह भूख कम करने में मदद करने के साथ बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

2. काली मिर्च

आयुर्वेद के अनुसार, काली मिर्च वजन कम करने में काफी प्रभावी है. यह शरीर के ब्लॉकेज को घटाता है, सर्कुलेशन को सुचारु करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ चर्बी को भी कम करता है.

3. अदरक

आयुर्वेद का यह जादुई तत्व मेटाबॉलिज्म को 20 प्रतिशत तक बढ़ा देता है, यह पेट को स्वस्थ रखता है, चर्बी को घटाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. इसमें जलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व हैं. इसको लगातार इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके पूरे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है.

4. नींबू

खाने में इस्तेमाल से या सलाद पर डालकर नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है. नींबू में विटामिन सी और घुलने वाली फाइबर की मात्रा होती है, जिससे कई स्वास्थयवर्धक फायदे होते हैं. नींबू से हृदय संबंधी बीमारी, एनीमिया, किडनी में पथरी, सुचारु पाचन और कैंसर में फायदा मिलता है.

5. शहद

बिस्तर पर जाने के ठीक पहले शहद के सेवन से नींद के शुरुआती घंटों में कैलोरी कम होती है. शहद में शामिल फायदेमंद हार्मोन से भूख कम लगती है और तेजी से वजन कम होता है. इसके इस्तेमाल से पेट की चर्बी आसानी से कम होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.